Paytm Payments Bank पर लगीं पाबंदियां,जानिए क्या सुरक्षित है आपका पैसा

नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Bank को लेकर बहुत ही सख्त कदम उठाए हैं। अगर आप पेटीएम ग्राहक हैं, तो आपके लिए जरुरी खबर है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर लोगों के दिमांग में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

Telegram Group Follow Now

क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक बंद हो रहा है?
नहीं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक बंद नहीं हो रहा है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ पाबंदियां लगाई हैं। इन पाबंदियों के तहत, 15 मार्च 2024 के बाद बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़ सकता है। हालांकि, मौजूदा ग्राहक 15 मार्च तक अपनी खाता शेष राशि, FASTag और NCMC कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm Payments Bank पर लगीं पाबंदियां,जानिए क्या सुरक्षित है आपका पैसा

Read more: ऐसे ड्राइविंग लाइसेंस पर मिल गई बड़ी राहत, अब इतने तारीख तक उठाएं इस खास सुविधा का लाभ!

क्या मेरा पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में सुरक्षित है?
जी हां, आपका पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पूरी तरह सुरक्षित है। जमा राशि पर डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) का बीमा होता है। DICGC RBI के अंतर्गत काम करता है और जमा राशि पर बीमा प्रदान करता है। अगर किसी कारणवश बैंक भुगतान करने में असफल हो जाता है, तो DICGC मदद करता है।

क्या मैं अपना पैसा निकाल सकता हूं या ट्रांसफर कर सकता हूं?
हां, मौजूदा ग्राहक अपना पैसा निकाल सकते हैं या आसानी से किसी अन्य बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। RBI ने कहा है कि ग्राहक अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं और उन्हें अन्य बैंकों में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या मैं FASTag का उपयोग कर सकता हूं?
आप 15 मार्च 2024 तक या जब तक आपके पेटीएम बैंक खाते में शेष राशि है, तब तक FASTag सेवा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पेटीएम का दावा है कि जब तक शेष राशि रहेगी तब तक उनका FASTag काम करता रहेगा।

Paytm Payments Bank पर लगीं पाबंदियां,जानिए क्या सुरक्षित है आपका पैसा

Read more: CG : राजधानी के बाद कोरबा में ACB का छापा : आबकारी विभाग के असिस्टेंड कमिश्नर के घर पर ACB की टीम ने मारा छापा….मचा हड़कंप

अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक हैं और आपके पास कोई सवाल है, तो आप बैंक की वेबसाइट या कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। आप किसी अन्य बैंक में भी खाता खोल सकते हैं और अपना पैसा वहां ट्रांसफर कर सकते हैं।

नोट : यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे किसी भी वित्तीय सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

 

 

 

NW News